Wednesday , September , 28 , 2022

Computer course After 10th in Hindi

Png

दसवीं के बाद किए जाने वाले कंप्यूटर कोर्स computer course After 10th in Hindi 

 

अगर आप दसवीं कक्षा में पड़ रहे हैं या फिर अपने अभी दसवीं कक्षा पास की हैं तो आप जरूर सोचते होंगे की कंप्यूटर के कुछ एसे कोर्स करें जाए जो आपके भविष्य में काम आ सके और उन कोर्स के जरीए आप आगे जाकर अपने कैरियर को सवार सके क्योंकि अभी के समय में कंप्यूटर का उपयोग हर क्षेत्र में किया जा रहा है कंप्यूटर के जरिए आप बड़े बड़े कार्यों को मिंटो में कर सकते हैं कंप्यूटर के क्षेत्र में नौकरी पाना आसान हो जाता है पर उसके लिए आपको कंप्यूटर की अच्छी जानकारी होना चाहिए।

अभी के समय में अगर कोई छात्र दसवीं में है या फिर उसने दसवीं पास कर ली है तो उसे कंप्यूटर के बारे मैं बेसिक जानकारी हो जाती है इसलिए अभी के समय में हर student को कंप्यूटर की और ज्यादा जानकारी लेने के लिए कंप्यूटर का कोई डिप्लोमा कर लेना चाहिए जो उसके भविष्य में काम आ सके तो आज इस पोस्ट में मै आपको कंप्यूटर के कुछ एसे कोर्स के बारे मैं बताऊंगा जो आपके भविष्य में बहुत लाभदायक हो सकते है और इन कोर्स को करने के बाद आप अपने कैरियर को और अच्छा बना सकते हो।

 


 

 

 

 

1. डिप्लोमा इन कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग Diploma in Computer  Science Engineering

(कोर्स की अवधि _3 वर्ष)

डिप्लोमा इन कंप्यूटर साइंस इन्जनीरिंग कोर्स का सिलेबस 

बेसिक कंप्यूटर , कंप्यूटर concept , प्रोगरामिंग लैंग्वेज , कंप्यूटर नेटवर्क ,बेब डिजाइन ,हार्डवेयर , नेटवर्किंग ,ऑपरेटिंग सिस्टम ,डेटाबेस मैनेजमेंट , आदि

 

2.Tally / टैली 

यह cource कम्प्यूटर के क्षेत्र में आपको एक अच्छी पहचान दिला सकता है  इस कोर्स की अवधि 3 माह की होती है आप अकाउंटिंग मैं टैली का कोर्स कर सकते हो , इस कोर्स को करने के बाद आपको एक अच्छी सैलरी दी जा सकती है इस कोर्स को भी आप दसवीं के बाद कर सकते हो। 

यदि आप इस कोर्स को अच्छी तरीके से कर लेते हो तो आप किसी भी कंपनी में अकाउंटिंग का काम कर सकते हो और अच्छा सैलरी भी अचीव कर सकोगे।

3.कंप्यूटर से आईटीआई ITI in Computer

कोर्स की अवधि 2वर्ष

अगर आप दसवीं पास कर चुके हो तो आप iti से भी computer course कर सकते हो यदि आप इस कोर्स को कर लेते हो तो आप कई बड़ी बड़ी कंपनियों में काम कर सकते हो । इस कोर्स में बच्चो को computer बेसिक जानकारी और प्रोग्रामिंग सिखाई जाती है।

4. Basic computer course

Course की अवधि 1वर्ष

कंप्यूटर के basic कोर्स को करने के बाद आप किसी भी  ऑनलाइन शॉप पर जाकर जॉब कर सकते हो या आप अपनी खुद की भी दुकान खोल सकते हो और आप यह सब तभी कर सकोगे जब आपको computer के बारे मैं अच्छी जानकारी हो 

5. web development course

कोर्स की अवधि 2वर्ष

अभी के समय में सभी बिजनेस ऑनलाइन हो चुके है तो उनको चलाने के लिए वेबसाइट की आवश्यकता होती है और किसी भी वेबसाइट को एक वेब Debeloper ही बनता हैं और Web Developer बनने के लिए आपको Web Development course course करना पड़ता हैं इस कोर्स को करते समय क्षेत्रों को HTML,CSS,JAVA, इत्यादि कंप्यूटर की भाषा का ज्ञान दिया जाता है इस कोर्स को तो आपको कर ही लेना चाहिए क्योंकि आज के समय में टेक्नोलॉजी हर क्षेत्र में बढ़ती जा रही है 

6.Data entry coursea

Course की अवधि 6माह

Data entry course की मांग आज के समय में हर क्षेत्र में बढ़ती जा रही है ये कोर्स इतना भी कठिन नहीं है इसे आप जल्द ही सीख जाओगे। इस कोर्स को पूरा करने के बाद भी आप किसी भी कंपनी में डाटा एंट्री ऑपरेटर का कार्य कर सकते हो। और तो और आप घर बैठे ऑनलाइन भी डाटा एंट्री का काम कर सकते हो।

 

MPEDUCATION

MPEDUCATION

info@mpeducation.in

Comments

Add Comment