Thursday , December , 08 , 2022

बारहवीं के बाद किए जाने वाले कंप्यूटर कोर्स

Png

बारहवीं के बाद किए जाने वाले कंप्यूटर कोर्स Computer Course After 12th in Hindi 

 

अगर आप बारहवीं कक्षा में पढ़ते हैं या फिर आपने बारहवीं कर ली है तो आप जरूर सोचते होंगे कि कंप्यूटर के एसे कोन से कोर्स करें जिससे जॉब मिलने में आसानी हो तो इस पोस्ट में मै आपको कुछ ऐसे कोर्स बताऊंगा जो आपके लिए मददगार साबित होंगे । बारहवीं के बाद किए जाने वाले कंप्यूटर कोर्स Computer Course After 12th in Hindi

 

चलिए जानते हैं उन कंप्यूटर courses के बारे मैं जो 12th के बाद किए जाते हैं

 

1. बेसिक कम्प्यूटर कोर्स Introduction of computer

 

Course की अवधि 4 महीना

 

इस कोर्स में कम्प्यूटर के बारे मैं बेसिक जानकारी दी जाती है इस कोर्स में आपको बताया जाता हैं की कम्प्यूटर को कैसे चलाते हैं, सॉफ्टवेयर होते क्या है और इनका इस्तेमाल किस प्रकार करते हैं और आप अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में कम्प्यूटर का उपयोग कहां और किस प्रकार कर सकते हैं।

 

2. DCA Course डीसीए कोर्स

 

कोर्स की अवधि 6माह/ 1वर्ष

 

डीसीए का पूरा नाम डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन होता हैं, यह कम्प्यूटर का डिप्लोमा होता है अगर आप डीसीए कोर्स कर लेते हैं तो आपको कम्प्यूटर की बेसिक जानकारी तो हो ही जाती है साथ में आपको एचटीएमएल, fundamental, वर्ड, एक्सल, पावरप्वाइंट, एक्सेस, आउटलुक, पब्लिशर, फोटोशॉप, टैली, एक्सेस वीडियो एडिटिंग इत्यादि के बारे मैं भी बहुत अच्छी जानकारी दी जाती हैं। इसे करने के बाद आप किसी भी जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हो। यही मात्र एक ऐसा कोर्स है जो कम समय में हो जाता है और एक डिप्लोमा भी मिल जाता है और आप को तो पता ही है इस समय यदि कोई भी जॉब करने आप को computer का knowledge तो होना ही चाहिए साथ में डिप्लोमा या सर्टिफिकेट भी होना चाहिए।

 

3.DPT course डीपीटी कोर्स

 

कोर्स की अवधि 6महीने

 

यदि आप 12वी के बाद यह कोर्स करते तो आपको यह बहुत फायदे मंद हों सकता है क्योंकि इस कोर्स में आपको बेसिक से लेकर संपूर्ण जानकारी कम समय में दे दी जाती है । इस कोर्स में आपको बेसिक, फोटोशॉप, पेजमेकर, एडिटिंग , शादी के कार्ड छपना, थमनैल इत्यादि बनाना सीख जाओगे। यह कोर्स कम समय के साथ कम फीस में भी हो जाता है, हालाकि यह इंस्टीट्यूट पर आधारित करता है की बह कितनी फीस लेते हैं। और इस कोर्स में आपको ईमेल के बारे मैं भी सम्पूर्ण जानकारी दी जाती है।

 

4.वेब डिजाइनिंग कोर्स web designing course 

 

कोर्स की अवधि 2वर्ष 

 

यह कोर्स उन मोस्ट कोर्सों में से जिन्हें आपके जरूर से जरूर करना चाहिए । क्योंकि आप जानते है कि इस समय सारी दुनिया ऑनलाइन बिजनेस कर रही है और ऑनलाइन बिजनेस करने के लिए एक वेबसाइट का होना जरूरी है। और किसी भी वेबसाइट को केवल web designers ही डेवलप या बनाते हैं इस कोर्स को करते समय छात्रों को एचटीएमएल ,css, JAVA, c++ इत्यादि भाषाओं का ज्ञान दिया जाता है इस कोर्स को करने के बाद आपके और भी अधिक जॉब लगने के चांस बड़ जाते है। इस समय टेक्नोलॉजी अपने पैर फैलाती जा रही है। इस लिए आपको भी इस समय टेक्नोलॉजी के आधार पर चलाना चाहिए।

 

5. डिजिटल मार्केटिंग कोर्स Digital marketing course

 

कोर्स की अवधि 6 माह

 

डिजिटल मार्केटिंग ऐसी मार्केटिंग है जो डिजिटल मतलब इंटरनेट के माध्यमों से की जाती है अभी के समय डिजिटल बहुत बड़ा मार्केट बन चुका है जिसकी वजह से आज हर व्यक्ति अपने व्यापार को डिजिटल मार्केटिंग की मदद से बड़ाना चाहता है।

 

आज बहुत सारे लोग डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कर रहे है यह कहना बिलकुल गलत नहीं होगा की अभी के समय में डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स सबसे टॉप कोर्स है इस कोर्स के जरिए छात्रों को मॉडर्न स्किल सिखाई जाती है जिससे वह मार्केटिंग करके अपने सामान को ज्यादा से ज्यादा customer तक पहुंचा पाते हैं। इस कोर्स को आप 10th के बाद भी कर सकते हैं

 

इस कोर्स का सिलेबस

 

Seach engine optimization, search engine marketing, Digital media yojna, web एनालिटिक्स, सोशल मीडिया मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग, E कॉमर्स Management, etc.

 

6.कंप्यूटर नेटवर्किंग कोर्स Computer Networking Course

 

Course का समय 1वर्ष

 

नेटवर्किंग मे एक कंप्यूटर से दुसरे कंप्यूटर में डाटा भेजा जाता है आज कल ज्यादा तर काम ऑनलाइन हो रहे है तो एसे में यह कोर्स आपके लिए मददगार साबित होगा।

 

इस कोर्स को करने के बाद सरकारी या प्राइवेट नौकरी प्राप्त कर सकते है इस कोर्स में आपको कंप्यूटर नेटवर्किंग के बारे में इंटरनेट वर्किंग के बारे में , नेटवर्क कैसे बनाते है इत्यादि जानकारी दी जाती है ।

 

इस कोर्स को करने के बाद आप नेटवर्क इंजीनियर, नेटवर्क सिक्योरिटी एक्सपर्ट, डेस्कटॉप स्पोर्ट इंजीनियर इत्यादि जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

MPEDUCATION

MPEDUCATION

info@mpeducation.in

Comments

Add Comment