Thursday , December , 08 , 2022

sabse achhe ank kaise prapt karen

png

दोस्तों क्या आप भी दसवीं टॉप करना चाहते हैं तो आप एक दम सही आर्टिकल पड़ रहे हैं देखिए वैसे तो टॉप करना कोई बड़ी बात नहीं है और ना ही कोई आसान काम है टॉप करने के लिए आपको दिन रात मेहनत करनी पड़ती है और मेहनत करने के लिए आपके पास समय होना अति आवश्यक है तो दोस्तों हम इस आर्टिकल में टॉप करने वाले वो टिप्स और ट्रिक्स बताएंगे जिन्हें अपनाके आप भी दसवीं में टॉप कर सकते हो

 

 

 


 

 

 

दोस्तों आप पूरा आर्टिकल जरूर पढ़े ताकी आपको सब कुछ सही से समझ आ सके। 

1. दोस्तों में इस पहली ट्रिक्स में आपको बताऊंगा की आपको सिर्फ उसी समय पड़ना चाहिए जब आपका पड़ने के लिए मन करे  न की आपको  चोवीसों घंटे पड़ना है  अब आप ए  मत सोचना की हमारा तो कभी मन ही नही करता पड़ने का  तो हमको तो अब पड़ना ही नहीं  है 

                  देखिए ऐसा आज तक कोई व्यक्ति नहीं हुआ  जो बिना किसी मेहनत के सफल हुआ हो सफल होने के लिए एवं अपने लक्ष तक पहुंचने के लिए हमें मेहनत तो करनी ही पड़ेगी  चलिए में इसके लिए आपको एक उदहारण देता हु की यदि कोई तुम्हरे लिए सीदा खाना बनाके थाली में रख सकता है और आपको खाने का निवाला बनाके खिला भी सकता है लेकिन फिर भी आपको खाने को चवा कर निगलना ही पड़ेगा  अंदर ले जाना ही पड़ेगा 

2. आप टाइम टेबल बना कर पड़  सकते हो , देखिए जो बच्चे टॉप करते है वह अधिकतर time table बना कर ही पढ़ते है पड़ने के लिए हमें एक समय निर्धारित करना चाहिए और निर्धारित समय पर हमे पड़ना भी चाहिए।  

        सबसे से महत्वपूर्ण बात ;   आप को आज का काम कल पर नहीं छोडना चाहिए , क्योकि आप को तो पता ही है की कल कभी नहीं आता और हमारा कार्य भी पूर्ण नहीं हो सकता। 

3.आप को प्रतिदिन एक लक्ष बनाना चाहिए की मुझे आज है कार्य पूर्ण करना है और उसे पूर्ण करके ही छोड़ो, क्योंकि आप सोचते होगे कि यह तो छोटी सी इकाई है इसे तो में कल ही पड़ लूंगा और फिर वो ही छोटी सी इकाई हमे बहुत पीछे कर देती है।

   तो दोस्तों में इस आर्टिकल के माध्यम से बस आपको यही समझाना चाहता हूं कि आप अपने कार्य को कल पर ना छोड़े जो भी कार्य आप को स्कूल से याद करने या पड़ने के लिए दिया जाए उसे उसी दिन खत्म कर देना चाहिए।

4. सुबह जल्दी उठने की कोशिश करें क्योंकि सुबह ज्यादातर लोग सोए रहते हैं जिससे आपका ध्यान एक ही जगह स्थित रहेगा। सुबह का काल ब्रह्मकाल माना जाता है और लोग कहते भी है की लोग जो भी कुछ सुबह उठकर पड़ते है बह हमेशा उन्हें याद रहता है।

5. आप रटने से अच्छा किसी भी Answar को ध्यान से पढ़े एवं उसे अच्छी तरीके से समझे क्योंकि किसी भी answer को यदि आपने एक बार अच्छे से समझ लिया तो उसे आपके mind से कोई भी नही हटा सकता, इसलिए किसी भी उत्तर को रटने से अच्छा उसे समझे।

 

MPEDUCATION

MPEDUCATION

info@mpeducation.in

Comments

Add Comment